Breaking News

सेक्स को कैसे बेहतर बनाएं: आइये देखते है स्वस्थ सेक्स लाइफ के लिए 12 अचूक नुस्खे

सेक्स मानव जीवन का जैसे हम जानते है एक स्वाभाविक हिस्सा है। संतोषजनक सेक्स लाइफ को हमारे समग्र कल्याण में सुधार करने के लिए दिखाया गया है, यह कुछ बीमारियों से पीड़ित होने के हमारे जोखिम को भी कम कर सकता है। फिर भी, कई कारक सेक्स को अद्भुत से कम बना सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स देने के लिए है जो आपको एक स्वस्थ सेक्सी और अंतरंग जीवन प्राप्त करने में मदद करेंगे १००%। साथ साथ  कुछ दिलचस्प यौन स्वास्थ्य तथ्यों को सीखना भी आपके लिए अधिक आनंददायक सेक्स करना आसान बना देगा!



1. अपने साथी के साथ संवाद करें

ध्यान से पढियेगा यह आपके एक स्पष्ट टिप की तरह लग सकता है, लेकिन यह सबसे आसान चीजों में से एक माना जाता है। हमारे दैनिक जीवन में आमतौर पर काम, भागा दौड़ी,  परिवार, दोस्त और कुछ तनावपूर्ण स्थितियां शामिल बिलकुल होती हैं। कई बार, हम अपने साथी के साथ संचार के लिए अनुमति देते हैं।

एक रिश्ते में, सभी मामलों पर एक खुला संचार रखना आवश्यक है मतलब हम को अपने पार्टनर खुल क बात करनी चाहिए , और सेक्स कोई अपवाद नहीं है। जोड़े जो एक-दूसरे से बात करने में सहज(comfortable ) महसूस करते हैं, उन्हें परस्पर विरोधी कार्यक्रम, गोपनीयता की कमी और यौन वरीयताओं जैसे मुद्दों पर चर्चा करना आसान होगा।

तनाव के रूप में सामान्य रूप से कुछ पुरुष यौन स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जैसे कि कम कामेच्छा और स्तंभन दोष। इन मामलों में, अपने साथी के साथ सम्मानजनक तरीके से संवाद करने से आपको किसी भी अंतर्निहित मुद्दों को पहचानने और हल करने में मदद मिल सकती है। 



2. स्वस्थ यौन जीवन के लिए एक आहार बनाए रखें |


खनिजों, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरे खाद्य पदार्थ खाने से आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ मिल सकता है और इससे आपका मूड बढ़ सकता है, इसलिए यह कोई आश्चर्य नहीं है कि सही खाद्य पदार्थ आपकी कामेच्छा बढ़ा सकते हैं और आपके यौन प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं।

सेक्स के लिए एक स्वस्थ आहार में शामिल हो सकते हैं:

  •      मांस या अन्य प्रोटीन स्रोत
  •      दाने और बीज
  •      खट्टे फल
  •      कस्तूरी
  •      सैल्मन
  •      पत्तेदार साग
  •      गाजर
  •      तरबूज
  •      साबुत अनाज

अपने साथी के साथ भोजन करना भी आपके रिश्ते के लिए स्वस्थ हो सकता है। Mealtimes आराम और बांड को मजबूत कर सकते हैं, और कई जोड़े इन क्षणों को एक साथ आराम करने के लिए लेते हैं।





 3. अपनी शराब की खपत को सीमित करें|

रेड वाइन के कभी-कभी ग्लास यौन इच्छा और स्नेहन को बढ़ा सकते हैं, लेकिन यह एक प्रसिद्ध यौन स्वास्थ्य तथ्य है कि अत्यधिक शराब आपके अंतरंग जीवन के लिए हानिकारक हो सकती है।

अध्ययनों में पाया गया है कि अत्यधिक शराब का सेवन नकारात्मक भावनाओं को बढ़ा सकता है, जैसे कि चिंता। शराब आपके ध्यान और निर्णय लेने के कौशल को भी ख़राब कर सकती है, जिससे आपके लिए सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना कठिन हो जाता है।

शराब हमारे तंत्रिका तंत्र के अवसाद के रूप में भी काम करता है। बहुत अधिक शराब पीने के बाद, आपके शरीर की नसें यौन उत्तेजनाओं पर आसानी से प्रतिक्रिया नहीं देती हैं, जिससे सेक्स कम आनंददायक होता है। पुरुषों में, शराब भी स्तंभन दोष का कारण बन सकती है।






4. यौन स्वास्थ्य के लिए विटामिन लें |

क्या आपने कभी अपने यौन स्वास्थ्य के लिए विटामिन लेने के बारे में सोचा है?

विभिन्न विटामिनों का हमारे यौन जीवन पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। विटामिन सी परिसंचरण में सुधार कर सकता है, विटामिन डी को सेक्स हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, और यह स्तंभन और यौन रोग में सुधार करता है।

अन्य सप्लीमेंट भी आपकी सेक्स लाइफ में मदद कर सकते हैं। जिंक यौन क्रिया में सुधार कर सकता है और टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ा सकता है। एमिनो एसिड आर्जिनिन आपके रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है, जो इरेक्शन और यौन सुख के लिए आवश्यक है। आपका डॉक्टर एक एल-सिट्रीलाइन पूरक की सिफारिश कर सकता है, जो आपके शरीर द्वारा आर्गिनिन में बदल जाता है।






5. बिस्तर के बाहर काम करें

व्यायाम और शारीरिक गतिविधि आपके सेक्स जीवन को कई अलग-अलग तरीकों से बेहतर बना सकते हैं। सबसे पहले, व्यायाम आपके शरीर के सेक्स हार्मोन और एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आपकी मनोदशा और यौन अभियान को बढ़ावा मिलता है।

सेक्स और स्वास्थ्य का अटूट संबंध है: स्वस्थ रहने से आपकी सहनशक्ति बढ़ेगी, जो संतोषजनक सेक्स जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

बाहर काम करने से भी आप अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं, जो बदले में आपके लिए सेक्स का आनंद लेना आसान बना देगा!




6. अपने केगेल व्यायाम करो!

केगेल व्यायाम महिला यौन वृद्धि को प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। उन्हें प्रदर्शन करने के लिए बस कुछ सेकंड के लिए अपनी श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को कस लें और उन्हें छोड़ दें; इसे हर दिन कई मिनट तक दोहराएं।

यदि आप इस बारे में अनिश्चित नहीं हैं कि आप किन मांसपेशियों का उपयोग करने वाले हैं, तो दिखावा करें कि आपको पेशाब करना है और फिर मूत्र के प्रवाह को रोकना है: जिन मांसपेशियों को आप कसते हैं वे आपकी श्रोणि तल की मांसपेशियां हैं। उन्हें मजबूत बनाना महिलाओं के लिए यौन आनंद को बढ़ा सकता है, स्नेहन में सुधार कर सकता है, और यहां तक ​​कि प्रसव की वसूली को आसान बना सकता है।

 



7. अपनी इच्छाओं को जानें

संतोषजनक सेक्स करने के लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि आपको बिस्तर में क्या पसंद है। हस्तमैथुन करना, चाहे आप अकेले हों या किसी रिश्ते में, यह पता लगाने का एक बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है कि कैसे जगाया जाए। यह आपके शरीर के साथ अधिक सहज महसूस करने के लिए एक स्वस्थ तरीका भी हो सकता है।

पोर्न देखने या कामुक किताबें पढ़ने से आपको जो पसंद है उसे खोजने का एक और शानदार तरीका है। इससे आपको उन विभिन्न चीजों के बारे में जानने में मदद मिल सकती है जिनमें आपकी रुचि हो सकती है; आप यह अकेले या एक साथी के साथ कर सकते हैं, और यह आपके बीच अंतरंगता में सुधार भी कर सकता है।



 See More- 20+ Best Adult Jokes | Non Veg Jokes


8. धूम्रपान से बचें

तम्बाकू में निकोटीन होता है, जो एक शक्तिशाली वासोकोनस्ट्रिक्टर है। इसका मतलब है कि यह आपके रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करेगा, आपके रक्त प्रवाह को कम करेगा। खराब रक्त परिसंचरण स्तंभन और यौन रोग का कारण बन सकता है, जिससे सभी के लिए यौन सुख कम हो जाता है।




9. अपनी यौन स्वास्थ्य रणनीति के एक भाग के रूप में परीक्षण करें

चाहे आप सिंगल हों या रिश्ते में, आपको अपने सेक्स पार्टनर के साथ एसटीडी के बारे में बात करनी होगी। सुरक्षित महसूस करना यौन इच्छा के लिए एक बेहतरीन बूस्टर है, और सेक्स के दौरान सुरक्षित महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका यह जानना है कि आप स्वस्थ और एसटीडी दोनों से मुक्त हैं।

अपने साथी से उनके यौन इतिहास के बारे में पूछने से न डरें। भले ही आपके पास एक स्थिर साथी हो या न हो, यह जानते हुए कि आप दोनों परीक्षण कर रहे हैं, आपको मानसिक शांति देगा और आपको पूरी तरह से सेक्स का आनंद लेने की अनुमति देगा।


परीक्षण करने के लिए महिलाओं के यौन स्वास्थ्य क्लिनिक पर जाएँ।






 10. कुछ पेशेवर यौन स्वास्थ्य सलाह लें

यदि आपको संदेह है कि सेक्स का पूरी तरह से आनंद लेने से आपको गहरी समस्याएँ हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करने में संकोच न करें। कई चिकित्सा स्थितियों में हार्मोनल विकारों से एंडोमेट्रियोसिस तक एक कम सेक्स ड्राइव या यौन रोग हो सकता है।

कुछ दवाएं, जैसे कि मौखिक गर्भ निरोधकों और अवसादरोधी, आपकी कामेच्छा को कम कर सकते हैं। आपका डॉक्टर किसी भी संभावित मुद्दों के स्रोत को इंगित करने और उन्हें ठीक करने में आपकी सहायता करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति होगा।



Read More-  Unseen Hot Pics of Katrina Kaif | Hot Photoshoot


11. हमेशा अपनी रक्षा करें

जब तक आप एक स्थिर संबंध में नहीं होते हैं, आपको हमेशा कंडोम का उपयोग करना चाहिए। वे एकमात्र गर्भनिरोधक विधि हैं जो आपको एसटीडी से भी सुरक्षित रखेंगी। यदि आप यौन रूप से सक्रिय हैं, तो कंडोम को पास रखना हमेशा एक अच्छा विचार है।

यदि आप कंडोम का उपयोग बंद करना चाहते हैं, तो वहाँ कई जन्म नियंत्रण विधियाँ हैं जो बहुत प्रभावी हैं और आपको अवांछित गर्भधारण से सुरक्षित रख सकती हैं।

गर्भनिरोधक विधि चुनने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना याद रखें। अपने स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने के बारे में जानने से आप अधिक आराम महसूस करेंगे और आपको आसानी से सेक्स का आनंद लेने में मदद मिलेगी।



12. यौन स्वास्थ्य उत्पादों का उपयोग करें

कई यौन स्वास्थ्य उत्पाद आपको अधिक सुखद यौन जीवन देने में मदद कर सकते हैं। कई कारक, जैसे कि उम्र, तनाव और गर्भनिरोधक, एक महिला की लुब्रिकेट करने की क्षमता को कम कर सकते हैं। यह सेक्स को असुविधाजनक बना सकता है, लेकिन स्नेहक का उपयोग करना एक आसान तरीका हो सकता है।

आजकल, कई प्रकार के स्नेहक उपलब्ध हैं। यदि आप लेटेक्स कंडोम का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे तेल आधारित स्नेहक से दूर रहें, क्योंकि वे लेटेक्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और फटने का कारण बन सकते हैं। स्नेहक को अपनी दिनचर्या में शामिल करना, आप दोनों के लिए सेक्स को अधिक आरामदायक और सुखद बना सकता है।

कई मामलों में, एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना, अपने साथी के साथ खुले तौर पर संवाद करना और अपनी कामुकता को अपने हाथों में लेना आपके सेक्स और अपने शरीर का अनुभव करने के तरीके में भारी अंतर ला सकता है। इसलिए अपने आप को जानें, सुरक्षित रहें, और आनंद लें!





और सबसे बड़ी बात सेक्स करो और खुश रहो ||||💦💦💦💦💦 


No comments